Woman's Day 2016

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: आजमाएं तकनीक का सुरक्षा कवच


8 मार्च का दिन दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस मौके पर महिलाओं को स्वस्थ, सफल और सुरक्षित भविष्य देने के तमाम उपायों पर चर्चा की जाती है। वैसे, महिलाएं चाहें तो तकनीक का सुरक्षा कवच अपनाकर रोजमर्रा की चिंताओं से मुक्ति पा सकती हैं। टेक जगत में कई ऐसे गैजेट और स्मार्टफोन एप उपलब्ध हैं, जो महिलाओं को सरल, सफल और सुरक्षित जीवन जीने की सहूलियत देते हैं। ऐसे ही गैजेट और मुफ्त एप्लीकेशन के बारे में बता रहे हैं रोहित कुमार..

पेपर स्प्रे फोन केस

अक्सर हम फोन की सुरक्षा के लिए उस पर कवर लगाते हैं, लेकिन बाजार में कई ऐसे स्मार्टफोन कवर भी मौजूद हैं, जो यूजर के रक्षक की भूमिका निभा सकते हैं। जी हां, ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर आपको ऐसे फोन कवर की भरमार मिलेगी, जिनके अंदर ‘पेपर स्प्रे’ की बोतल फिट की गई है। कवर को दबाने पर उसमें से काली मिर्च का पाउडर निकलता है। खास बात यह है कि ‘पेपर स्प्रे फोन केस’ बेहद हल्के होते हैं। इन्हें देखकर लगता ही नहीं कि इनमें पेपर स्प्रे की बोतल लगाई गई है। यही नहीं, स्प्रे खत्म होने पर बोतल को आसानी से बदला भी जा सकता है। फोन कवर के अलावा बाजार में पेपर स्प्रे कैन और पेपर स्प्रे कीचेन (चाभी के गुच्छे) भी उपलब्ध हैं। इन उपकरणों की शुरुआती कीमत 300 रुपये है।

स्टन गन

मनचलों पर काबू पाने के लिए महिलाएं पेपर स्प्रे के अलावा बिजली के झटके देने वाली ‘स्टन गन’ का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह उपकरण पर्स और जींस की जेब में आसानी से समा जाता है। इसे अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइटों से खरीदा जा सकता है। यह बिजली का ऐसा झटका देती है कि सामने वाले को संभलने में काफी समय लगता है। ‘कृष रिचार्जेबल फ्लैश लाइट स्टन गन’ की कीमत 2,150 रुपये है। इसमें एलईडी लाइड भी दी गई है, जो रात के अंधेरे में रास्ता दिखाने का काम करती है।

बग डिटेक्टर

आपने होटल, रेस्तरां और शोरूम के वॉशरूम व चेंजिंग रूम के अंदर कैमरा छिपाकर महिलाओं के आपत्तिजनक वीडियो रिकॉर्ड करने की खबरें तो कई बार पढीं और सुनी होंगी। ‘बग डिटेक्टर’ इसी तरह के कैमरों की जानकारी देता है। यह बाजार में 800 रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। छिपे हुए कैमरों के अलावा ‘बग डिटेक्टर’ लेजर सिग्नल और जीएसएम उपकरणों की पहचान करने में भी सक्षम है। यह एक खास रंग की लाइट जलाकर यूजर को ऐसे उपकरणों के प्रति अलर्ट करता है। ज्यादा ‘बग डिटेक्टर’ रिचार्जेबल बैटरी के साथ आते हैं, जिन्हें कहीं पर भी चार्ज किया जा सकता है।

पैसे बचाने में मददगार

शॉपिंग के दौरान मोल-भाव करना महिलाओं की आदत में शुमार होता है। पर ई-कॉमर्स वेबसाइट से खरीदारी के दौरान उन्हें यह सुविधा नसीब नहीं होती। हालांकि महिलाएं चाहें तो वूडू स्मार्टफोन एप की मदद से अलग-अलग साइटों पर उपलब्ध सामान की कीमतों की तुलना जरूर सकती हैं। कौन-सा सामान किस वेबसाइट पर सबसे कम कीमत में बिक रहा है, इसकी जानकारी ये एप देते हैं। यही नहीं, महिलाएं वूडू की मदद से नए-नए ऑफर और सर्वश्रेष्ठ डील की जानकारी भी हासिल कर सकती हैं। इस एप पर कैब और फिल्मों की टिकट बुक कराने की सुविधा भी उपलब्ध है।

ग्रैब ऑन

डीटीएच और मोबाइल रिचार्ज से लेकर ऑनलाइन टिकट की खरीदारी में छूट पाने की ख्वाहिशमंद महिलाएं ‘ग्रैब ऑन’ वेबसाइट का सहारा ले सकती हैं। दरअसल, इस वेबसाइट पर मुफ्त कूपन उपलब्ध होते हैं, जिनके इस्तेमाल से यूजर को शॉपिंग के दौरान छूट मिलती है। यही नहीं, इस पर अलग-अलग साइटों और उन पर बिकने वाले सामान पर मिलने वाली छूट की जानकारी भी मिल जाएगी। अगर आप पेटीएम से 500 रुपये का डीटीएच का रिचार्ज कर रहे हैं तो इसकी मदद से 10 रुपये से लेकर 100 रुपये तक की बचत कर सकते हैं।

पेडोमीटर

गूगल प्लेस्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध Pedometer एक बेहतरीन फिटनेस एप है। चलने, दौड़ने और सीढियां चढ़ने के दौरान महिलाओं ने कितने कदम तय किए, यह एप स्मार्टफोन पर उसकी जानकारी उपलब्ध कराता है। महिलाएं इस पर चलने-फिरने समेत अन्य सभी शारीरिक गतिविधियों के दौरान खर्च की गई कैलोरी का भी ब्योरा हासिल कर सकती हैं। मोटापे, टाइप-2 डायबिटीज और दिल की बीमारियों की रोकथाम में ‘पेडोमीटर’ खासा मददगार साबित हो सकता है।

इंस्टेंट हार्ट रेट

यह दिल की धड़कनों पर नजर रखने में सक्षम है। उसमें किसी भी तरह की अनियमितता आने पर यह मैसेज भेजकर यूजर को अलर्ट करता है। इससे यूजर समय रहते डॉक्टर से संपर्क कर पाते हैं और हार्ट अटैक से उनकी जान जाने का खतरा कम होता है। जिन महिलाओं का दिल कमजोर है, ‘इंस्टेंट हार्ट रेट’ उनके लिए खासा मददगार साबित हो सकता है। गूगल प्लेस्टोर से इस एप को मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।

आईफॉलो- लेडीज सेफ्टी एसओएस

अगर आप किसी अनजान जगह पर मुश्किल में फंस गई हैं तो आप फोन को अनलॉक किए बिना भी अपने जानने वालों को अलर्ट मैसेज भेज सकती हैं। इसके लिए आपको महज अपने फोन को तीन बार जोर से हिलाने की जरूरत पडेगी। इमरजेंसी नंबर के तौर पर आपने जिन तीन लोगों के नंबर सेव किए होंगे, उन पर मदद की गुहार लगाने वाला मैसेज चला जाएगा। साथ में आपकी लोकेशन की जानकारी भी उन तीन लोगों तक पहुंच जाएगी। ‘आईफॉलो-लेडीज सेफ्टी, एसओएस’ में मैसेज भेजने के साथ ऑटोमैटिक कॉल करने की सुविधा भी दी गई है। इस एप्लीकेशन को गूगल प्लेस्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।

पुलिस नीयरबाय

खतरा महसूस होने पर इस एप को खोलकर नजदीकी पुलिस स्टेशन का पता और फोन नंबर हासिल किया जा सकता है। यह एप यूजर की जीपीएस लोकेशन के आधार पर इलाके में मौजूद अलग-अलग पुलिस स्टेशन की सूची उपलब्ध कराता है। चोरी, डकैती या छेड़खानी जैसी वारदातों में ‘पुलिस नीयरबाय’ एप खासा मददगार साबित होता है। बडे शहरों में पुलिस और स्थानीय लोगों के बीच संपर्क बढाने के लिए इसका सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया जा रहा है। गूगल प्लेस्टोर पर यह एप मुफ्त में उपलब्ध है।

बी सेफ

यह एक ऐसा एप है, जिसे महिलाएं अपने रक्षक के तौर पर हमेशा एक्टिव रख सकती हैं। इसकी मदद से वे करीबी मित्रों और पारिवारिक सदस्यों का ऐसा ग्रुप तैयार कर सकती हैं, जिन्हें अपनी लोकेशन की पल-पल की खबर देना उन्हें जरूरी लगता है। किसी मुश्किल हालात में फंसने पर ‘बी सेफ’ के ‘गार्जियन अलर्ट’ बटन पर क्लिक करते ही ग्रुप में के सदस्यों के पास अलर्ट मैसेज चला जाएगा।
Woman's Day 2016 Woman's Day 2016 Reviewed by Unknown on 21:51:00 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.